गोरा होने के लिए सबसे बेस्ट क्रीम: Top 6 Best Skin Whitening Cream in Hindi

5/5 - (4 votes)

बाजार में कई तरह की Skin Whitening Cream क्रीम उपलब्ध हैं, इसलिए यह जानना मुश्किल हो सकता है कि किसे चुनना है। हालांकि, कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छी क्रीम चुनने में मदद करने के लिए ध्यान में रख सकते हैं। सबसे पहले, विचार करें कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आप कठोर रसायनों वाली क्रीमों से बचना चाहेंगे। दूसरा, इस बारे में सोचें कि आप किस प्रकार के परिणाम खोज रहे हैं।

फेयरनेस क्रीम के प्रकार

बाजार में तरह-तरह की फेयरनेस क्रीम मौजूद हैं। इनमें से कुछ क्रीम त्वचा को हल्का करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, जबकि अन्य त्वचा की टोन को समान करने के लिए हैं। फेयरनेस क्रीम भी हैं जो दोनों को करने का दावा करती हैं।

तो, फेयरनेस क्रीम कितने प्रकार की होती हैं? यह वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्रीम के “प्रकार” को कैसे परिभाषित करते हैं। यदि आप सभी विभिन्न ब्रांडों और फ़ार्मुलों पर विचार करते हैं, तो संभवतः सैकड़ों विभिन्न प्रकार की फेयरनेस क्रीम हैं।

यदि आप इसे केवल सक्रिय अवयवों तक सीमित करते हैं, तो संभवतः केवल कुछ ही प्रकार के विभिन्न प्रकार होते हैं। फेयरनेस क्रीम में सबसे लोकप्रिय सक्रिय तत्व हाइड्रोक्विनोन है, जो त्वचा को हल्का करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। अन्य सामान्य सामग्रियों में रेटिनोइड्स, विटामिन सी और एज़ेलिक एसिड शामिल हैं।

फेयरनेस क्रीम चुनते समय ध्यान देने योग्य बातें

जब फेयरनेस क्रीम की बात आती है, तो कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको खरीदने से पहले ध्यान में रखना चाहिए। फेयरनेस क्रीम चुनते समय कुछ बातों का ध्यान रखें:

1. त्वचा का प्रकार: सभी फेयरनेस क्रीम समान नहीं बनाई जाती हैं। कुछ त्वचा के प्रकार के लिए दूसरों की तुलना में बेहतर अनुकूल हैं। जिन उत्पादों पर आप विचार कर रहे हैं, उन पर लेबलों की जांच करना सुनिश्चित करें कि वे आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सही हैं या नहीं।

2. सामग्री: आप जिस फेयरनेस क्रीम पर विचार कर रहे हैं, उस पर सामग्री सूची पर एक नज़र डालें। कठोर रसायनों या कृत्रिम सुगंध वाले किसी भी चीज़ से बचें। इसके बजाय, प्राकृतिक अवयवों वाले उत्पादों का चयन करें जो त्वचा पर कोमल हों।

3. कीमत: जरूरी नहीं कि सबसे महंगा विकल्प चुनें, लेकिन सबसे सस्ता विकल्प भी न चुनें। कुछ ऐसा चुनें जिसकी उचित कीमत हो और जो आपको आपके पैसे का अच्छा मूल्य दे।

फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें

आरंभ करने के लिए, बस वह फेयरनेस क्रीम चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो और पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सुबह और शाम को दिन में दो बार क्रीम का प्रयोग करें। क्रीम लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें और इसे हमेशा ताजी साफ त्वचा पर लगाएं।

नियमित उपयोग के कुछ ही हफ्तों के भीतर, आपको अपनी त्वचा के रंग में ध्यान देने योग्य अंतर दिखाई देने लगेगा। निरंतर उपयोग के साथ, आप एक समान, दीप्तिमान रंग प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं जो आपको पहले से कहीं अधिक आत्मविश्वासी दिखने और महसूस कराएगा।

बाजार की सबसे अच्छी फेयरनेस क्रीम

बाजार में विभिन्न प्रकार की फेयरनेस क्रीम उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक में सक्रिय अवयवों का अपना सेट है। यहां कुछ सबसे लोकप्रिय फेयरनेस क्रीमों की सूची दी गई है, साथ ही उनकी प्रमुख सामग्री भी:

1. लोटस हर्बल्स व्हाइटग्लो स्किन व्हाइटनिंग एंड ब्राइटनिंग जेल क्रीम: लोटस हर्बल्स की इस फेयरनेस क्रीम में शहतूत का अर्क, दूध एंजाइम और सैक्सिफ्रेज अर्क होता है। ये अवयव त्वचा की टोन को उज्ज्वल और यहां तक कि बाहर करने के लिए मिलकर काम करते हैं।

2. ओले नेचुरल व्हाइट ग्लोइंग फेयरनेस क्रीम: ओले की फेयरनेस क्रीम में नियासिनमाइड होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने और पिगमेंटेशन को कम करने के लिए जाना जाता है। त्वचा को पोषण देने और क्षति से बचाने के लिए इसमें विटामिन ई और बी3 भी होता है।

3.लैक्मे परफेक्ट रेडियंस इंटेंस व्हाइटनिंग डे क्रीम: यह लक्मे डे क्रीम उन लोगों के लिए आदर्श है जो एक तीव्र श्वेत प्रभाव चाहते हैं। इसमें विटामिन बी3 होता है जो काले धब्बों और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। सूत्र भी गैर-चिकना है और जल्दी से त्वचा में अवशोषित हो जाता है।

4.फेयर एंड लवली मल्टी-विटामिन फेस क्रीम: यह भारत में गोरा होने के लिए सबसे बेस्ट क्रीम क्रीम ब्रांडों में से एक है और कई वर्षों से है। इसमें विटामिन बी3, प्रो-विटामिन बी5 और ग्लिसरीन जैसे तत्व होते हैं जो त्वचा की बनावट में सुधार करने और एक चमकदार रंगत देने में मदद करते हैं। फेयर एंड लवली की यह फेयरनेस क्रीम विटामिन और खनिजों से भरपूर है जो आपकी त्वचा को पोषण देने और उसे गोरा और चमकदार बनाने में मदद करती है। इसमें एसपीएफ 15 भी होता है, जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है।

5. इमामी फेयरनेस क्रीम: इमामी की इस फेयरनेस क्रीम में एलोवेरा, नींबू और शहद जैसे प्राकृतिक तत्व होते हैं जो त्वचा की रंगत को हल्का करने और चमकदार रंगत देने में मदद करते हैं।

6 लैक्मे एब्सोल्यूट परफेक्ट रेडियंस स्किन लाइटनिंग डे क्रीम: लैक्मे की इस फेयरनेस क्रीम में विटामिन बी3 और नद्यपान का अर्क होता है, जो आपको एक समान टोन और गोरी त्वचा देने के लिए मिलकर काम करते हैं। क्रीम में एसपीएफ 15 भी होता है, जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है।