Food processor Vs mixer grinder

Food processor Vs mixer grinder? Which is better!

4/5 - (9 votes)

लोग मानते हैं की फ़ूड प्रोसेसर और मिक्सर ग्राइंडर एक सामान है और ये दोनों एक ही तरह काम करते हैं. परन्तु ऐसा नहीं है । दोनों में क्या है बुनियादी अंतर जानते हैं इस Food processor Vs mixer grinder पोस्ट में !

मिक्सर ग्राइंड एक ऐसा उपकरण है, जिसमे आप मसाले, इडली का बैटर, चटनी, सूखे मसाले तैयार कर सकतें हैं।

पर फूड प्रोसेसर, मिक्सर ग्राइंडर से ज्यादा काम करता है। एक फूड प्रोसेसर से आप आटा गूथने से लेकर पत्तेदार सब्जियां, फ्रेंच फ्राई और भी बहुत सारी सब्जियां काट सकतें हैं, और आप अपने काम को बहुत ही आसान बना सकतें हैं।

इन दोनों के अलग-अलग काम के साथ साथ और अन्य differences भी हैं

Food processor Vs Mixer grinder: कौन है ज्यादा टिकाऊ ?

यदि आप अपने लिए मिक्सर ग्राइंडर या फूड प्रोसेसर खरीदना चाहतें हैं तो अपनी आवश्यकता अनुसार ही खरीदें। आपको इन्हे खरीदते समय यह सोचना होगा कि आपके घर मे मिक्सर ग्राइंडर का प्रयोग ज्यादा होगा कि फूड प्रोसेसर का। अपनी जरूरत के अनुसार ही खरीदें ।

Both have plastic body material : मिक्सर ग्राइंडर और फूड प्रोसेसर दोनों ही plastic के बने होते हैं , अंतर बस durability का है |इसलिए, जहाँ मिक्सर ग्राइंडर, प्लास्टिक बॉडी और स्टील जार के कारण ज्यादा स्ट्रॉंग होता है|दूसरी ओर फूड प्रोसेसर प्लास्टिक की बनी होती हैं और सारे कल पुर्जे भी प्लास्टिक के बने होते हैं, जिसके कारण यह कभी भी आसानी से टूट सकता है।

Food processor होता है ज्यादा महंगा

बाजार मे एक अच्छे मिक्सर ग्राइंडर की कीमत लगभग 3-4 हजार रुपये तक हो सकता है। लेकिन एक अच्छे फूड प्रोसेसर के लिए आपको 7-8 हजार रुपये खर्चने पड़ेंगे । फूड प्रोसेसर आप तभी लें जब आपको किचन मेइन अकसर फेटने, cut, dice, and slice इस्तेमाल करना है नही तो आप mixer लें सकतें हैं। एक अच्छा मिक्सर ग्राइंडर बहुत लंबे समय तक चलता है और यह आपके काम को आसान बनाता है। 

फूड प्रोसेसर को ज्यादा जगह चाहिए

 अगर आपके रसोई घर में कम जगह है तो फूड प्रोसेसर को यूज करने में मुश्किल आ सकती है ।

क्योंकि मिक्सर ग्राइंडर और फूड प्रोसेसर के अटैचमेंट अलग तरह के होते हैं। फूड प्रोसेसर मे बहुत सारे अटैचमेंट होते हैं , साथ ही कटर और ब्लेड भी होते हैं । अतः इसे कम जगह मे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं ।

वहीँ सीमित काबिलियत के साथ, मिक्सर ग्राइंडर आपकी रसोई में ज्यादा जगह नहीं लेता है, क्योंकि इसमें एक मिक्सर और कुछ ही जार होते हैं।

मूलभाव ये है की रसोई की जगह कम है तो मिक्सर ग्राइंडर लीजिये । अगर किचन में ज्यादा जगह है तो आप फूड प्रोसेसर खरीद सकते हैं।

क्या मिक्सर ग्राइंडर या फूड प्रोसेसर ऑनलाइन खरीदना सही है

आप अपने लिए अगर मिक्सर ग्राइंडर या फूड प्रोसेसर खरीदना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी दुकान से भी खरीद सकतें हैं। ‘

वहां आपको अपने पसंद के मिक्सर ग्राइंडर और फूड प्रोसेसर मिल जाएंगे और अगर आप ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो वहां पर भी खरीद सकते हैं, कोई दिक्कत नहीं होती है।

अगर आप किचन अप्लायंसेज ऑनलाइन खरीदना चाहतें हैं तो खरीद सकतें हैं।इसमें कोई दिक्कत नहीं होती है। आप फूड प्रोसेसर भी खरीद सकतें हैं, वो भी बहुत सारे डिजाइन मे । आप खराब फूड प्रोसेसर[1] या मिक्सर ग्राइंडर[2] बदल भी सकतें हैं, इसमें कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Food processor या mixer grinder: निष्कर्ष 

मिक्सर ग्राइंडर या फूड प्रोसेसर में कौन सा लेना सही है ये इस बात पर निर्भर है की आपकी जरूरतें क्या है ? इस लिहाज़ से अगर आप कुछ चीज़ें हाथ से करना चाहती है और कुछ मशीन की सहायता से तो मिक्सर ग्राइंडर बेस्ट है |

दूसरी तरफ अगर आप किचन में ज्यादा फ़ास्ट काम करना चाहते हैं तो बेशक फ़ूड प्रोसेसर बेस्ट है , हालाकिं शुरुआत में आपको मुश्किलें आ सकती हैं | दोनों kitchen appliances का चयन अन्य बातों जैसे आपका बजट और kitchen space पर भी निर्भर है|

Leave a Comment

Your email address will not be published.